राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ किया गया निर्वाचन कार्यशाला का आयोजन


राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ किया गया निर्वाचन कार्यशाला का आयोजन

 


पौड़ी,सूचना विभाग/04 मार्च, 2024ः जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 आशीष चौहान की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के समस्त मान्यताप्राप्त-गैर मान्यताप्राप्त राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ सामान्य लोकसभा निर्वाचन-2024 के संबंध में कार्यशाला व वार्ता का आयोजन किया गया।

      जिलाधिकारी ने राजनीतिक दलों को लोकसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता, माननीय न्यायालय तथा निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप प्रचार-प्रसार करने तथा आचरण करने की अपेक्षा की है। उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दलों को तथा प्रत्याशियों को निर्वाचन के मानक के अनुरूप अपने समस्त खर्चों व लेखा का विवरण प्रस्तुत करें, प्रत्याशियों का यदि कोई आपराधिक विवरण हो तो उसको नियमानुसार प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया व सोशल मीडिया में पब्लिक डोमेन में प्रकाशित करवायें, आदर्श आचार संहिता अमल में आते ही समय-समय पर पूरी की जाने वाली औपचारिक्ताओं को पूरा करें तथा निर्वाचन की अवधि में मतदान प्रक्रिया को नकारात्मक तरीके से प्रभावित करने वाले अनुचित साधनों का किसी भी तरह से उपयोग करने से बचें।

      इस दौरान मुख्य कोषाधिकारी नोडल व्यय गिरीश चंद्र ने प्रजेन्टेशन के माध्यम से राजनीतिक दलों से निर्वाचन के दौरान पारदर्शिता से सभी प्रकार के व्यय का लेखा रखने, निर्धारित प्रक्रिया के अंतर्गत उसका अंकन करने और उसको साझा करने को कहा।

  उन्होंने बताया कि किस-किस दशा में निर्वाचन प्रचार-प्रचार का व्यय राजनीतिक पार्टी अथवा प्रत्याशी के खाते में जुड़ेगा। इलेक्ट्रॉनिक प्रचार-प्रसार सामग्री को किस तरह से मीडिया अनुवीक्षण एवं निगरानी समिति (एम.सी.एम.सी.) से पूर्व में प्रमाणीकरण करवाना होगा तथा समय-समय पर किस तरह से अपने खर्च के विवरण को जिला निर्वाचन को सुपुर्द्व करना होगा के बारे में बताया।

        कार्यशाला में मास्टर ट्रेनर परियोजना प्रबंधक स्वजल दीपक रावत ने आदर्श आचार संहिता के विभिन्न प्रावधानों से अवगत कराते हुए उसके उल्लंघन पर विभिन्न संवैधानिक प्रावधानों से भी अवगत कराया।

      इस दौरान राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों को जिला सूचना अधिकारी/सदस्य सचिव एम.सी.एम.सी. ने भी  एम.सी.एम.सी. से पूर्व प्रमाणित की जाने वाली इलेक्ट्रॉनिक प्रचार-प्रसार सामग्री, प्रिंटर्स और संबंधित प्रकाशक द्वारा प्रचार-प्रसार सामग्री के प्रिंटिंग व प्रकाशित करने के दौरान दिये जाने वाले घोषणा पत्र तथा पेड न्यूज इत्यादि के बारे में अवगत कराया।

     बैठक में उप निर्वाचन अधिकारी ईला गिरी, सहायक निर्वाचन अधिकारी शांति लाल शाह, नोडल अधिकारी राजनीतिक पार्टी आर्दश व राजनीतिक दलों से कांगेस पार्टी से वीरेंद्र सिंह रावत भाजपा पार्टी से राजेद्र सिंह राणा, ओपी जुगरान, आम आदमी पार्टी से त्रिलोक सिंह रावत  सहित शिव प्रसाद रतूड़ी  सहित अन्य राजनीतिक दलों ने उपस्थिति दर्ज की ।


शक्ति वंदन मैराथन दौड़ में सुमन ने मारी बाजी


विधायक पोरी ने मैराथन दौड़ में आए मतदाताओं को दिलाई मतदान की शपथ




पौड़ी, सूचना विभाग। जिला प्रशासन पौड़ी के मार्गदर्शन में खेल विभाग, युवा कल्याण विभाग, होमगार्ड विभाग, नेहरू युवा केन्द्र के संयुक्त तत्वाधान में सोमवार को शक्ति वंदन मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। दौड़ में 33 महिलाओं द्वारा प्रतिभाग किया गया। 

     जनरल विपिन रावत पार्क पौड़ी में आयोजित शक्ति वंदन मैराथन दौड़ का शुभारंभ स्थानीय विधायक राजकुमार पोरी व जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान द्वारा किया गया। उन्होंने दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान विधायक ने कहा कि शक्ति वंदन मैराथन दौड़ का आयोजन पूरे देशभर में किया जा रहा है। 

      पौड़ी में शक्ति वंदन मैराथन दौड़ में 33 महिलाओं ने प्रतिभाग किया। जिसमें सुमन होमगार्ड विभाग ने प्रथम, रेखा पी0आर0डी0 विभाग ने द्वितीय, होमगार्ड विभाग से अंजली तृतीय, अग्निशमन से प्रियंका चतुर्थ, अग्निशमन से रीना पंचम व होमगार्ड विभाग से सिमरन ने छठवां स्थान प्राप्त किया।


    इस दौरान विधायक ने विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इसके अलावा उन्होंने मतदाताओं को मतदान की शपथ भी दिलाई।  कहा कि मतदाता निडर, निष्पक्ष होकर मतदान करें और अन्य लोगों को भी मतदान के लिए जागरूक करें।

     इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक अनूप काला, खेल अधिकारी अनूप बिष्ट, जिला युवा कल्याण अधिकारी रविंद्र सिंह फोनिया, जिला कमांडेंट होमगार्ड निर्मल जोशी, नेहरू युवा केंद्र अधिकारी शैलेंद्र भट्ट, सहायक प्रशिक्षक पौड़ी दीपक चंद्र जोशी सहित नीलम जुयाल, सुमनलता ध्यानी, संगीता डोभाल व अन्य उपस्थित थे।  






Post a Comment

0 Comments