महाविद्यालय कोटद्वार के वनस्पति विज्ञान विभाग व हिंदी विभाग के विभागीय परिषद और आई. क्यू. ए. सी. के तत्वावधान में प्रतियोगिताओं का आयोजन

 राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार के वनस्पति विज्ञान विभाग व हिंदी विभाग के विभागीय परिषद और आई. क्यू. ए. सी. के तत्वावधान में प्रतियोगिताओं का आयोजन 

रिपोर्ट -पुष्कर सिंह पवार 'पदम'

वनस्पति विज्ञान व हिंदी विभाग के कार्यक्रम 


  कोटद्वार। बुधवार को डा. पीतांबर दत्त बर्थवाल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार के वनस्पति विज्ञान विभाग व हिंदी विभाग में गठित विभागीय परिषद और आई. क्यू. ए. सी. के तत्वावधान में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। वनस्पति विज्ञान विभाग का शुभारंभ विभाग प्रभारी प्रोफेसर मुरलीधर कुशवाहा ने परिषदीय कार्यक्रम के महत्त्व और आंतरिक गुणवत्ता मूल्यांकन के बारे में व्याख्यान दिया। उन्होंने वनस्पतियों के भौतिक रासायनिक गुण एवं उनके पर्यावरणीय भूमिका को स्वरचित काव्य "वन जीवन सच्चाई" के पाठ से समझाया।

इसमें निबंध प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता तत्क्षण भाषण प्रतियोगिता और पुष्पीय पादप प्रतियोगिता के आयोजन के साथ विभिन्न प्रकार के वनस्पतियों और जैव विविधता के बारे में जानकारी साझा किया गया।वर्तमान में बढ़ रहे प्राकृतिक आपदाओं के न्यूनीकरण में जन जागरूकता और प्रचुर मात्रा में वानस्पतिक प्रजातियां महत्वपूर्ण भूमिका के विषय में जानकारी दी।

निबंध प्रतियोगिता शीर्षक "जैव विविधता: परिभाषा, प्रकार और और उपयोग" में आंचल ध्यानी प्रथम, स्नेहा द्वितीय, भारती नेगी तृतीय, एंजेला और सुष्मिता सांत्वना स्थान प्राप्त किये। पोस्टर प्रतियोगिता शीर्षक " प्राकृतिक आपदा:कारण एवं निवारण" में एंजेला प्रथम, मीनाक्षी द्वितीय, आयुष कुमार तृतीय एवं समृद्धि और चंचल सांत्वना स्थान प्राप्त किये। तत्क्षण भाषण प्रतियोगिता शीर्षक " वनस्पति विज्ञान, पर्यावरण संरक्षण से संबंधित" में आंचल ध्यानी प्रथम, ध्रुव द्वितीय, तानिया पटवाल तृतीय एवं आयुष कुमार और समृद्धि सांत्वना स्थान प्राप्त किये। "आकर्षक पुष्पीय पादप" प्रतियोगिता में एंजेला प्रथम, ध्रुव द्वितीय और तानिया पटवाल तृतीय स्थान प्राप्त किये।

इस अवसर पर वनस्पति विज्ञान के प्राध्यापक डा. श्वेता कुकरेती, डा. नेहा कुकरेती ने संबोधन के साथ निर्णायक के रूप में योगदान दिया। वनस्पति विज्ञान के प्रयोगशाला सहायक और प्रयोगशाला बीयर्स ने आयोजन में अपनी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।अंत में विभाग के वानस्पतिक उद्यान में जाकर विभिन्न प्रकार के औषधीय, फलदार और सजावटी पौधे का निरीक्षण किया गया और प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण स्वयं और सामाजिक स्तर पर प्रदूषण नियंत्रण के साथ करने का संकल्प लिया गया।

   हिन्दी विभाग द्वारा विभागीय परिषद आई .क्यू .ए. सी. के तत्वावधान में काव्य पाठ एवम भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया ।काव्य पाठ प्रतियोगिता का शीर्षक "पर्यावरण चेतना" एवं भाषण प्रतियोगिता का शीर्षक "हिंदी साहित्य में दलित चेतना" रहा। इस अवसर पर महाविद्यालय की संरक्षिका प्राचार्य प्रो. जानकी पंवार ने छात्र- छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि विभाग द्वारा ऐसी प्रतियोगिता का आयोजन छात्रों में बहुमुखी विकास के लिए किया जाता है अत: सभी छात्रों को शिक्षणेतर गतिविधियों मे अनिवार्य रूप से प्रतिभाग करना चाहिए। विभाग प्रभारी डॉ. शोभा रावत ने हिन्दी काव्य में पर्यावरण चेतना के काव्य पर प्रकाश डाला।डॉ कपिल थपलियाल ने पर्यावरण के महत्व को समझाया। डॉ विजयलक्ष्मी ने समकालीन काव्य से विद्यार्थियों को अवगत कराया।डॉ सुमन कुकरेती द्वारा प्रतियोगिता का सफल संचालन किया गया।

काव्य प्रतियोगिता में डॉ. नवरत्न असि. प्रो. इतिहास, डॉ. असि. प्रो. समाजशास्त्र, डॉ. अरुणिमा मिश्रा असि. प्रो. संस्कृत ने निर्णायक की भूमिका निभाई। इस प्रतियोगिता में अंजली राणा एम. ए. चतुर्थ सेम ने प्रथम स्थान, शाकिब बी. ए. तृतीय वर्ष ने द्वितीय स्थान, मोहित एम. ए. चतुर्थ सेम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सांत्वना पुरस्कार कोमल, मुकुल, विशु वर्मा को प्रदान किया गया।

भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर अंजली राणा एम. ए. चतुर्थ सेम, द्वितीय स्थान पर आभाष बी .ए. चतुर्थ सेम एवं तृतीय स्थान पर आराध्य बी .ए .तृतीय वर्ष रहे। सांत्वना पुरस्कार स्वाति कंडवाल बी .ए .तृतीय वर्ष साकिब,बी .ए .तृतीय वर्ष आशा बी .ए .तृतीय वर्ष को प्रदान किया गया।प्रतियोगिता में डॉ. प्रवीण जोशी इतिहास विभाग, डॉ. अजीत सिंह राजनीति विभाग एवं डॉ. भागवत रावत ने निर्णायक की भूमिका निभाई।

पी.जी. कॉलेज  कोटद्वार, में बी० एड० के छात्र- छात्राओ द्वारा पुलवामा शहीदों को किया याद 


  बीएड विभाग द्वारा संचालित कार्यक्रम 

  कोटद्वार। डॉ० पीताम्बर दत्त बड़थ्वाल हिमालयन राजकीय स्नातकोतर महाविद्यालय कोटद्वार, में बी० एड० विभाग के छात्र- छात्राओ द्वारा बसंत पंचमी के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें विभागाध्यक्ष डॉ० R. S.चौहन की अध्यक्षता में बसंतोत्सव कार्यक्रम और 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में शहीद हुए  वीर सैनिकों के लिए भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की गई ।जिसमें छात्रों के द्वारा उन वीर सैनिकों के आत्मा की शांति के लिए 2 मिनट का मौन व्रत रखा गया। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन एवं सरस्वती वंदना के साथ हुई ,जिसमें बी० एड० प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई, जिसमें कविता पाठ ,गायन भाषण ,कहानी एवं अन्य गतिविधियां सम्मिलित थी। डॉ० सुषमा थलेडी ने बच्चों को सरस्वती माता से जुड़ी इस दिवस की मान्यताओं की विषय में बताया, डॉ. सुशील चंद्र बहुगुणा ने बसंत पंचमी के ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक महत्व से छात्र-छात्राओं को परिचित करवाया। अंत में विभागाध्यक्ष डॉ० R.S.चौहान,डॉ० S.C.बहुगुणा, डॉ० सुषमा भट्ट थलेड़ी एवं डॉक्टर हितेंद्र विश्नोई के द्वारा पुलवामा के शहीदों के लिए श्रद्धांजलि एवं छात्र-छात्राओं के लिए आशीर्वचनों के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।

Post a Comment

0 Comments