हंस फाऊंडेशन और पहाड़ के विद्यार्थियों की मुहिम, "जंगलों को आग से बचाएंगे हम।"

हंस फाऊंडेशन और पहाड़ के विद्यार्थियों की मुहिम, "जंगलों को आग से बचाएंगे हम।"

 

कोटद्वार/चैलूसैंण। गर्मी का मौसम शुरू होते ही हिमशिखरों की भूमि उत्राखंड के पहाड़ी जंगल आग के तांडव का शिकार होना शुरू हो जाते हैं। जंगलों में आग का यह तांडव अधिकांशतः मानवीय गलतियों व लापरवाही की वजह से होता है।
  मानवीय गलतियों को सुधारने व रोक लगाने के उद्देश्य से सम्पूर्ण भारत में निस्वार्थ मानव सेवा में जुटे 'द हंस फाऊंडेशन द्वारा वन विभाग,वन पंचायतों व विद्यार्थियों को साथ में लेकर इस विकट समस्या से छुटकारा पाने के लिए उत्तराखंड के चार जिलों पौड़ी, बागेश्वर, अल्मोड़ा व टिहरी में जनजागरण अभियान चलाया हुआ है।
 शनिवार को पौड़ी जिले की ईकाई द्वारा विकास खंड द्वारीखाल, चैलूसैंण में बाल भारती पब्लिक स्कूल व शिशु मंदिर के विद्यार्थियों के साथ क्षेत्र में वनाग्नि रोकने के लिए रैली निकालकर " पेड़ पौधों को मत करो नष्ट,सांस लेने में होगा कष्ट" व " वन पृथ्वी का गहना है,यह हम सबका कहना है "। श्लोगन के साथ जनजागरण अभियान चलाया।
 जनजागरण अभियान फायर फारेस्ट परियोजना के ब्लाक समन्वयक गिरीश खरोला, मोटीवेटर नीलम रावत, ग्राम प्रधान पाली शोभा नैथानी , विद्यालय के अध्यापक - अध्यापिकाएं वन विभाग के फायर फाइटर सहित क्षेत्रीय नागरिकों ने सहयोग किया।

Post a Comment

0 Comments