मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण

मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण 

श्रीनगर के 113 व चौबट्टाखाल विधानसभा के 102 पोलिंग पार्टियों के 900 कार्मिकों का प्रशिक्षण 




 लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को सफलतापूर्वक सम्पादित करने को लेकर प्रशिक्षण के तीसरे दिन मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण में विधानसभा श्रीनगर के 113 व चौबट्टाखाल विधानसभा के 102 पोलिंग पार्टियों के 900 कार्मिकों द्वारा प्रशिक्षण लिया गया।  जिसमें जोनल मजिस्ट्रेट, पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी शामिल हैं।

        मुख्य विकास अधिकारी/नोडल अधिकारी कार्मिक अपूर्वा पाण्डेय ने मतदान अधिकारियों को अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मतदान टोलियां रवाना होने व मतदान प्रक्रिया शुरू होने से पूर्व ईवीएम व वीवीपैट की भलीभांति जांच कर लें। इस दौरान उन्होंने नगर पालिका हॉल में ईवीएम व वीवीपैट का प्रशिक्षण ले रहे कार्मिकों को गंभीरता पूर्वक मशीनों की जानकारी लेने को कहा। उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया शुरू होने व समाप्त होने पर जो आवश्यक कार्यवाही होती है उसे भी ध्यानपूर्वक समझे।
        नोडल अधिकारी मास्टर ट्रेनर दीपक रावत ने प्रशिक्षण में संबंधित कार्मिकों को प्रारूप/पत्र/लिफाफे, पीठासीन अधिकारी की डायरी एवं रिपोर्ट, मॉकपोल से मतदान समाप्ति तक की घोषणाएं, रिकार्ड रखने के प्रारूप, मतदान हेतु तैयारी के विभिन्न चरणों, मशीन सील करने, मतदान सामग्री आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी।    

आवश्यक सेवा में तैनात कार्मिकों द्वारा बैलेट पेपर के माध्यम से मतदान

मतदान केंद्र में जाने वाली मतदान टीम उसी मतदेय स्थल में ई.डी.सी. (इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट) के माध्यम से करेंगे मतदान 





लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के तहत आवश्यक सेवा में तैनात कार्मिकों द्वारा बैलेट पेपर के माध्यम से मतदान किया गया। बैलेट पेपर के माध्यम से आज कुल 06  कार्मिकों द्वारा मतदान किया गया।
      जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने कहा कि आवश्यक सेवा में तैनात अधिकारी व कर्मचारी फार्म 12-डी भरकर बैलेट पेपर के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। 
     पोस्टल बैलेट नोडल अधिकारी अमरेंद्र सिंह चौधरी ने बताया कि पोस्टल बैलेट से पुलिस विभाग के 04 व कृषि विभाग के 02 कार्मिकों द्वारा मतदान किया गया। उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया 10 अप्रैल तक चलेगी तथा दूसरे चरण में   15 से 18 अप्रैल के बीच आवश्यक सेवा में तैनात अधिकारी व कार्मिक मतदान करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र में जाने वाली मतदान टीम उसी मतदेय स्थल में ई.डी.सी. (इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट) के माध्यम से मतदान कर सकेंगे।

Post a Comment

0 Comments