उत्तराखंड में फर्जी चिकित्सक की भरमार

  उत्तराखंड में फर्जी चिकित्सक की भरमार


 आठ लाख में बीएमएस डिग्री का कारोबार, 
 कहीं आप या आपके परिजन तो नहीं हो रहे शिकार फर्जी चिकित्सकों द्धारा 


  अभी कुछ दिन पूर्व आपके लोकप्रिय पोर्टल " लोक संवाद टुंडे " द्वारा यूपी में इंटर पास युवक द्वारा फर्जी तरीके से फर्जी एमबीबीएस डिग्री के जरिये  अस्पताल चलाए जाने की खबर प्रकाशित की थी, अब खबर का संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग की नींद खुली या फिर सरकार की नींद खुली, उत्तराखंड सरकार और स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में फर्जी चिकित्सकों की जांच शुरू की जिसमें उन्होंने सफलता भी अर्जित की है.

देहरादून से बड़ी खबर आ रही है। उत्तराखंड एसटीएफ ने डॉक्टर की फर्जी डिग्री को लेकर बड़ा खुलासा किया है। बताया जा रहा है कि डिग्री आठ लाख रुपये में बेची जा रही थी। एसटीएफ ने बीएएमएस की फर्जी डिग्री बेचने के मामले में दो डॉक्टर समेत कॉलेज संचालक को गिरफ्तार किया गया है।  जिसमें एक बाबा ग्रुप ऑफ कॉलेज मुजफ्फरनगर का संचालक भी शामिल है।मीडिया रिपोर्टस के अनुसार एसटीएफ द्वारा उत्तराखण्ड में प्रैक्टिस कर रहे बीएएमएस की फर्जी डिग्री वाले आयुर्वेदिक चिकित्सकों के सम्बन्ध में विगत एक माह से जांच की जा रही थी। मामले कि प्रारम्भिक जांच में कई आर्युवेदिक डॉक्टरों का फर्जीवाड़ा पाया गया और ऐसे करीब 36 डॉक्टरों को चिन्हित कर उनके संबंध में चिकित्सा बोर्ड से सूचना मांगी गई तो ज्यादातर फर्जी आयुर्वेदिक चिकित्सकों की डिग्री राजीव गांधी हेल्थ एण्ड साईस यूनिवर्सिटी कर्नाटक की पाई गई जो कि खुद फर्जी है।
  बताया जा रहा है कि एसटीएफ ने बुधवार को दून में प्रेक्टिस कर रहे दो डॉक्टर समेत कॉलेज का संचालक दबोचा। आरोपी कर्नाटक की यूनिवर्सिटी की फर्जी डिग्री दे रहा था। 6 लोगों के फर्जी डिग्री से उत्तराखंड में प्रेक्टिस की पुष्टि हुई। ब्लैंक डिग्री और मुहर बरामद हुई। फर्जी डिग्री से दून के प्रेमनगर और रायपुर में प्रेक्टिस करने वाले डाक्टर दबोचे गए हैं।

रिपोर्टस की माने तो राज्य में कई आयुर्वेदिक चिकित्सक जो कि BAMS की फर्जी डिग्री धारण किये हुये है । उन लोगों ने फर्जी दस्तावेज तैयार कर भारतीय चिकित्सा परिषद, उत्तराखण्ड में चिकित्सा अभ्यास का पंजीकरण करा लिया गया है और उसी फर्जी पंजीकरण के आधार पर उत्तराखण्ड के अलग-अलग स्थानो पर BAMS डाक्टर के रूप में अपने निजी अस्पताल / क्लीनिक चला रहे है, जहां पर आम जनता इन्हें डाक्टर समझ रही है एवं अपनी बीमारी को लेकर इन लोगों से उपचार करवा रहे है। जिससे लोगों की जान जोखिम में है।


 कोटद्वार पुलिस ने निकाली यातायात जागरुकता रैली 

  हैलमैट और शीटबैल्ट की अनिवार्यता पर रहा फोकस 


   कोटद्वार. पुलिस अधीक्षक पौड़ी के निर्देश पर कोटद्वार कोतवाली सहित समस्त चौकी इंचार्ज चीता पुलिस, यातायात पुलिस, और कोटद्वार के अपर पुलिस अधीक्षक शेखर सुयाल, सीओ गणेश लाल कोहली, प्रभारी कोतवाल विजय सिंह, बाजार चौकी इंचार्ज, प्रध्युमन नेगी  सनेह चौकी इंचार्ज संजय रावत सहित कोतवाली व चौकियों में तैनात पुलिस कर्मियों ने बाईक और पुलिस वाहनों में सवार होकर कोतवाली से रैली निकालते हुए शहर के प्रमुख मार्गो में स्यमं हैलमेट और सीटबेल्ट का प्रयोग करते हुए जागरुकता रैली निकाली.





Post a Comment

0 Comments