कोटद्वार में दो दिवसीय स्टार्टअप उत्तराखंड ग्रैंड चैलेंज बूटकैंप का आयोजन

 कोटद्वार में दो दिवसीय स्टार्टअप उत्तराखंड ग्रैंड चैलेंज बूटकैंप का आयोजन



  कोटद्वार । नव उद्यमियों के स्टार्ट अप को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से रनवे इनक्यूबेटर यूपीईएस देहरादून के सहयोग से जिला उद्योग केंद्र कोटद्वार के तत्वाधान में दो दिवसीय बहुप्रतीक्षित स्टार्टअप उत्तराखंड ग्रैंड चैलेंज बूटकैंप का आयोजन गोविंद बल्लभ पंत इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में किया गया। आयोजन का लक्ष्य उद्यमिता और नवाचार को बढ़ावा देना है।

     बूटकैंप के उद्घाटन दिवस में उद्यमशीलता की भावना को प्रोत्साहित करने के लिए व्यवहारिक सत्र आयोजित किए गए। जीबीपीआईईटी के डॉ. यतिंदर सिंह ने स्टार्टअप उत्तराखंड ग्रैंड चैलेंज बूटकैंप के बारे में विस्तृत जानकारी दी। वहीं महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र सोमनाथ गर्ग ने इस तरह की पहल के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उत्तराखंड में स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने हेतु प्रतिभागियों का प्रोत्साहित किया। टीआईई देहरादून की सचिव स्वरलीन कौर ने उद्यमिता और टीम बिल्डिंग पर एक सत्र लिया जिसमें उन्होंने टीम वर्क पर जोर दिया। इकिगाई डिजाईन की संस्थापक श्रद्धा नेगी और फ्लक्स मोटर्स के संस्थापक विकास शाह द्वारा अपनी उद्यमशीलता की यात्रा साझा की और प्रतिभागियों को दृढ संकल्प और जुनून के साथ अपने सपनो को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया।

    बूटकैंप के दूसरे दिन 20 प्रतिभागियों की ओर से नवाचार पेश की जायेंगे। बूटकैंप का मुख्य उद्देश्य प्रतिभागियों को आवश्यक कौशल, ज्ञान और नेटवर्क प्रदान करना है।

   कार्यक्रम में प्रोफेसर प्रिति डिमरी, प्रोफेसर आशीष नेगी सहित जिला उद्योग केन्द्र कोटद्वार से माधो सिंह रावत, दिगपाल सिंह रावत, कमल रावत व अन्य अधिकारी व कार्मिक उपस्थित थे।

ऊंगली पर लगी स्याही सिर्फ निशान नहीं, लोकतंत्र की पहचान भी 




पौड़ी /कोटद्वार । 20 फरवरी, 2024ः जनपद के आंगनबाड़ी केंद्रों, स्कूलों औंर पोलिंग बूथों पर चुनाव का पर्व, देश का गर्व थीम पर मतदान जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस मौके पर मतदाताओं से अपील करते हुए कहा गया कि अंगुली पर लगी स्याही सिर्फ निशान नहीं, बल्कि लोकतंत्र की पहचान है। इसलिए मतदान के दिन जरुर वोट डालने जरूर जायें।

      मंगलवार को विकासखंड द्वारीखाल के डांडामंडी में मतदाता जागरुकता चौपाल का आयोजन हुआ। इस अवसर पर कहा गया कि हर नागरिक जिम्मेदारी का परिचय देते हुए मतदान करें। निष्पक्ष मतदान के लिए किसी के दबाव में नहीं आए। बुजुर्ग और दिव्यांगजनों को उनके मत की कीमत बताते हुए उन्हें पोलिंग बूथ तक लाने के लिए प्रेरित करें। वहीं, महिला एवं बाल विकास विभाग के कर्मियों और स्वयं सहायता समूह के सदस्यों ने शत प्रतिशत मतदान की शपथ ली। खिर्सू, कल्जीखाल, पौड़ी और पाबों आदि ब्लॉकों में स्थित स्कूलों में मतदान हेतु प्रेरित करने के लिए मेहंदी, पेंटिंग और रंगोली प्रतिस्पर्धाएं आयोजित हुई। बच्चों ने कला के माध्यम से मतदान का देश के विकास में महत्व बताया। इधर जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने बताया कि जनपद में कम मत प्रतिशत वाले पोलिंग बूथों पर कार्यक्रम चलाकर नागरिकों को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।


ऑनलाईन धोखाधड़ी मामलों को लेकर जनपद में 15 से 29 फरवरी तक चलेगा जागरूकता अभियान




सूचना/19 फरवरी, 2024ः माननीय उत्तराखण्ड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल एवं माननीय जिला जज/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पौड़ी के निर्देशन पर जनपद में बिते 15 फरवरी से आगामी 29 फरवरी 2024 के मध्य साइबर अपराध, ऑनलाईन धोखाधड़ी और सोशल मीडिया घोटालो के बारे में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

     सिविल जज/सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण अकरम अली ने बताया कि आयोजित अभियान में विद्यार्थियों, युवा पीढ़ी, वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं और आमजनता को ऑनलाईन धोखाधड़ी और सोशल मीडिया घोटालो के बारे में जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने संबंधित जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिये हैं। साथ ही उन्होंने जिला प्रशासन, छात्रों सहित हितधारकों के माध्यम से नुक्कड़ नाटक तथा विद्यालयों में निबंध, पोस्टर व वाद-विवाद प्रतियोगिताओं के माध्यम से लोगों को जागरूक करने को कहा है।


उपभोक्ताओं को समय पर दें बिजली के बिलः जिलाधिकारी

  जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान द्वारा जिला  एनआईसी कक्ष में राजस्व संवर्द्वन एवं अनुश्रवण समिति की बैठक ली। उन्होंने राजस्व वसूली में लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति नहीं लाने पर आबकारी निरीक्षक यमकेश्वर, एआरटीओ कोटद्वार और विद्युत विभाग द्वारा लेट में बिल दिये जाने पर नैनीडांडा व कोटद्वार के कांट्रेक्टर के स्पष्टीकरण तलब किया।

    इस दौरान उन्होंने राज्य कर आयुक्त श्रीनगर व कोटद्वार को राजस्व कर प्रगति बढ़ाने के निर्देश भी दिये। जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारी को बिजली की चोरी हेतु समय-समय पर छापेमारी करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने कहा कि विद्युत उपभोक्ताओं को समय पर बिल देना सुनिश्चित करें। उन्होेंने एसडीओ को कहा कि जिन कांट्रेक्टरों द्वारा समय पर बिल नहीं दिया जाता है उन्हें सक्त निर्देश दें कि समय पर उपभोक्ताओं को विद्युत बिल देना सुनिश्चित करें। इसके अलावा उन्होंने पर्यटन, वन विभाग, खनन सहित अन्य अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

    बैठक में जिला खनन अधिकारी रवि नेगी, आबकारी अधिकारी केपी सिंह, राज्य कर आयुक्त श्रीनगर चंचल चौहान, एसडीओ विद्युत गोविंद सिंह रावत, जिला पर्यटन अधिकारी प्रकाश खत्री, एसडीओ वन विभाग लक्की शाह सहित अन्य अधिकारी वर्चुअल माध्यम से उपस्थित थे।


Post a Comment

0 Comments