हंस फाऊंडेशन के नेतृत्व में वनाग्नि रोकने के लिए जन-जागरूकता रैली आयोजित

 हंस फाऊंडेशन के नेतृत्व में वनाग्नि रोकने के लिए जन-जागरूकता रैली आयोजित 

रिपोर्ट - पुष्कर सिंह पवार 

 पौड़ी/द्वारीखाल। गर्मी का मौसम शुरू होते ही वनों में आग का तांडव उत्राखंड के वन क्षेत्रों के साथ जंगली जानवरों, पक्षियों और दुर्लभ प्रजाति के जन्तुओं के विनाश का कारण बन जाता है। उत्तराखंड के वनों को वर्षों से होते आ रहे आग के तांडव से बचाने के लिए उत्तराखंड ही नहीं भारत में निस्वार्थ सेवा धर्म से जुड़े द हंस फाऊंडेशन द्वारा पिछले कुछ वर्षों से वनों को आग से बचाने के लिए अपने स्वयंसेवकों व स्थानीय लोगों के साथ मिलकर अभियान चलाया हुआ है।

  उत्तराखंड के चार जिलों पौड़ी, टिहरी, अल्मोड़ा और बागेश्वर में हंस फाऊंडेशन द्वारा वनाग्नि रोकने के लिए ग्रामीणों,वन पंचायतों और वनों से सटे विद्यालयों में जन-जागरूकता अभियान वन विभाग अपने स्वयंसेवकों के साथ मिलकर अभियान चलाया जा रहा है।

बुधवार को हंस फाऊंडेशन,वन विभाग और शिक्षकों व विद्यार्थियों द्वारा पौड़ी जिले के द्वारीखाल विकासखंड के कीर्तीखाल इंटर कालेज के विद्यार्थियों के साथ क्षेत्र में रैली निकालकर वनों को वनाग्नि से बचाने के लिए "पेड़ पौधों को मत करो नष्ट,सांस लेने में होगा कष्ट।" व वन पृथ्वी का गहना है,यह हम सबका कहना है।" नारों के साथ जनजागरण अभियान चलाया। 

 अभियान को सफल बनाने के लिए  फारेस्ट फारेस्ट परियोजना ब्लाक समन्वयक गिरीश खरोला,मोटीवेटर नीलम रावत, विद्यालय के समस्त अध्यापक अध्यापिकाएं, छात्र - छात्राओं व वन विभाग के कर्मचारियों ने भरपूर सहयोग दिया। 



Post a Comment

0 Comments