कोटद्वार बर्ड फेस्टिवल का शुभारंभ

 कोटद्वार बर्ड फेस्टिवल का शुभारंभ


 जिला पौड़ी प्रशासन द्वारा आयोजित तीन दिवसीय कोटद्वार बर्ड फेस्टिवल का शुभारंभ हो गया। फेस्टिवल के मौके पर विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों की फोटो, पेंटिंग प्रदर्शनी आयोजन भी किया । 

शुक्रवार को कोटद्वार के स्नेह पाखरो दुग्गड़ा में जिला प्रशासन पौड़ी गढ़वाल उत्तराखंड द्वारा आयोजित कोटद्वार बर्ड फेस्टिवल का आयोजन किया गया। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण ने कार्यक्रम का  शुभारंभ किया।

 कोटद्वार बर्ड फेस्टिवल वर्ष 2018 में शुरू किया गया था. परन्तु लाकडाउन के दौरान बर्ड्स फेस्टिवल परवान नहीं चढ पाया. वर्तमान कोटद्वार विधायक व विधानसभा अध्यक्ष  ऋतु भूषण द्वारा कोटद्वार बर्ड फेस्टिवल का आयोजन हुआ, हर साल लाखों की तादाद में प्रवासी पक्षी कोटद्वार में प्रवास करते हैं। प्रवासी पक्षियों के संरक्षण और इको टूरिज्म और बर्ड वाचिंग को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग इस बर्ड फेस्टिवल का आयोजन करता है। 

प्रदेश में पिछले करीब 10 सालो में पक्षियों की गणना में जुटे आर्क काउंट फाउंडेशन के अनुसार भारत में पाए जाने वाले पक्षियों की करीब 50 फीसदी प्रजातियां उत्तराखंड में पाई जाती है।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित ऋतु भूषण ने कहा की कोटद्वार क्षेत्र में बर्डवाचिंग पर्यटन रोजगार का बेहतर जरिया बनेगा, कोटद्वार बर्ड फेस्टिवल के आयोजन से कोटद्वार की पहचान राष्ट्रीय- अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर स्थापित होगी। कोटद्वार की नैसर्गिक सुंदरता काफी खूबसूरत है इसमें काफी दुर्लभ प्रजाति के पक्षी रहते हैं तथा विभिन्न प्रदेशों और देशों से आकर कोटद्वार में पक्षी प्रवास करते हैं।उत्तराखंड राज्य में पक्षियों की 600 से अधिक प्रजातियां मौजूद हैं सिर्फ कोटद्वार नगर और इसके आसपास के जंगलों में 450 से अधिक पक्षियों की दुर्लभ प्रजातियां मौजूद हैं जो पर्यटन की असीम संभावना को समेटे हुए हैं। इस प्रकार के आयोजनों से कोटद्वार में पर्यटन और रोजगार बढ़ेगा। बर्डवाचिंग के प्रति आकर्षित करने के उद्देश्य से ही कोटद्वार वर्ड फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। तीन दिवसीय यह कोटद्वार बर्ड फेस्टिवल 5 फरवरी २०२३ तक चलेगा 

कार्यक्रम में पौड़ी जिला अधिकारी आशीष कुमार चौहान ,उप जिलाधिकारी कोटद्वार प्रमोद कुमार, डीएफओ दिनकर तिवारी,भाजपा जिला अध्यक्ष वीरेंद्र रावत,मंडी समिति के अध्यक्ष सुमन कोटनाला, पंकज भाटिया,जानकी पंवार,हरी पुंडीर, अजय पंत, डा विजय मैठाणी,मोहन सिंह नेगी, तन्नू मितल आदि उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments