आदर्श आचार संहिता के मानक के अनुरूप 24 घंटे, 48 घंटे और 72 घंटे की अवधि के दौरान पूर्ण हो कार्यवाही - जिलाधिकारी पौड़ी

     आदर्श आचार संहिता के मानक के अनुरूप 24 घंटे, 48 घंटे और 72 घंटे की अवधि के दौरान पूर्ण हो  कार्यवाही - जिलाधिकारी पौड़ी        



सूचना/16 मार्च, 2024ः सामान्य लोकसभा चुनाव-2024 की आदर्श आचार संहिता अमल में आते ही जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने जनपद के समस्त नोडल अधिकारियों तथा कंट्रोल रूम, स्थैटिक टीमों, फ्लाईंग स्क्वाड, समस्त रिटर्निंग, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों तथा चुनाव में लगे समस्त कार्मिकों को निर्देशित किया कि वे तत्काल प्रभाव से अपने दायित्वों को गंभीरता से संपादित करना प्रारंभ करें।       उन्होंने निर्देशित किया कि आदर्श आचार संहिता के मानक के अनुरूप 24 घंटे, 48 घंटे और 72 घंटे की अवधि के दौरान जो भी प्रवर्तन की कार्यवाही की जानी है तत्काल पूर्ण करें।

     उन्होंने सभी सरकारी कार्यालयों और परिसरों के साथ-साथ सार्वजनिक स्थानों से राजनैतिक प्रकृति की सामाग्री को हटाने के निर्देश दिये।

     उन्होंने सभी से सार्वजनिक अपील भी की है कि आदर्श आचार संहिता अमल में आ चुकी है अतः सभी लोगों से अपेक्षा की जाती है कोई भी ऐसा कार्य ना करें जिससे चुनाव की और लोकतंत्र की गरीमा का किसी भी प्रकार से हास हो। उन्होंने कहा कि मा0 निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करवाया जायेगा।

    जनपद पौड़ी गढ़वाल में कुल मतदाताओं की संख्या 574103 है। जिसमें से पुरूष 294128, महिला 279966 तथा थर्ड जैंनडर 09 हैं।

    18-19 आयु पूर्ण कर चुके मतदाताओं की संख्या 12527 है। जिसमें 6816 युवा, 5710 युवतियां व थर्ड जैंनडर 01 है। जबकि जनपद में दिव्यांग मतदाता कुल 7097 हैं, जिसमें पुरूष 4624 व महिला 2473 हैं। वहीं 85 वर्ष से अधिक मतदाताओं की संख्या 7208 है, जिसमें पुरूष 2349 व महिला मतदाता 4859 शामिल हैं।

चुनावों के दौरान नगद, पारितोषिक लेन-देन पर एक वर्ष का कारावास या जुर्माना भुगतना पड़ेगा 

शिकायत दर्ज करने के लिए टोल फ्री नंबर. 01368-223191, 01368-223193 पर सूचित करें 

जनपद पौड़ी गढ़वाल, 16 मार्च, 2024 जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने बताया कि भारतीय दंड संहिता की धारा 171 ख के अनुसार कोई व्यक्ति निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी व्यक्ति को उसके निर्वाचक अधिकार का प्रयोग करने के लिए उत्प्रेरित करने के उद्देश्य से नकद या वस्तु रूप में कोई परितोष देता है या लेता है वह एक वर्ष तक के कारावास या जुर्माने या दोनों से दण्डनीय होगा। इसके अतिरिक्त, भारतीय दंड संहिता की धारा 171 ग के अनुसार जो कोई व्यक्ति किसी अभ्यर्थी या निर्वाचक या किसी अन्य व्यक्ति को किसी प्रकार की चोट लगाने की धमकी देता है वह एक वर्ष तक के कारावास या जुर्माने या दोनों से दण्डनीय है।


 उड़न दस्ते, रिश्वत देने वालों और लेने वालों दोनों के विरूद्ध मामले दर्ज करने के लिए और ऐसे लोगों के विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए गठित किए गए हैं जो निर्वाचकों को डराने और धमकाने में लिप्त है। सभी नागरिकों से एतद्द्वारा अनुरोध किया जाता है कि वे कोई रिश्वत लेने से परहेज करें और यदि कोई व्यक्ति कोई रिश्वत की पेशकश करता है या उसे रिश्वत और निर्वाचकों को डराने/धमकाने के मामलों की जानकारी है तो उन्हें शिकायत प्राप्त करने के प्रकोष्ठ के टोल फ्री नंबर. 01368-223191, 01368-223193 पर सूचित करना चाहिए। 


पौड़ी जनपद में समस्त विकासखंड़ों में मतदाताओं को मतदान के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से किया  जागरूक 



सूचना/16 मार्च, 2024ः आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जनपद के समस्त विकासखंड़ों में मतदाताओं को मतदान के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। साथ ही गांव से बाहर रह रहे मतदाताओं से संपर्क कर उन्हें अपने ही गांव में मतदान करने की अपील भी की जा रही है।

       जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने जनपद के समस्त मतदाताओं से आगामी लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र तक लाने व घर छोड़ने के लिए उनकी आवश्यतानुसार पूरी व्यवस्था की जायेगी।

       शनिवार को जागरूक कार्यक्रम के तहत जनपद के अंतर्गत विभिन्न स्कूलों में छात्र-छात्राओं द्वारा मेहंदी, रंगोली, पोस्टर तथा रैली निकालकर मतदाताओं को जागरूक किया गया। वहीं समस्त विकासखंडों में खंडविकास अधिकारियों व अन्य अधिकारियों द्वारा मतदाताओं को मतदान की शपथ दिलाई गई। इस दौरान संबंधित अधिकारियों द्वारा शपथ के दौरान समस्त मतदाताओं को आगामी लोकसभा चुनाव में शतप्रतिशत मतदान करने को कहा। इसके अलावा कल्जीखाल के कलेथ गांव में जगमोहन सिंह रावत ने ग्रामीणों को मतदान की शपथ दिलाते हुए कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें तथा आपपास के लोगों भी जागरूक करें।




Post a Comment

0 Comments